Google search engine
Homeलाइफस्टाइलNavratri fasting: नवरात्रि में वजन होगा कम, बनी रहेगी एनर्जी…मान लें न्यूट्रिशनिस्ट...

Navratri fasting: नवरात्रि में वजन होगा कम, बनी रहेगी एनर्जी…मान लें न्यूट्रिशनिस्ट की ये सलाह

Navratri fasting tips 2024: चैत्र नवरात्रि में खाने वाली सही चीजों का सेवन करके और कुछ खाने वाली चीजों से परहेज करके किस तरह से वजन कम हो सकता है, इस बारे में न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह जानेंगे.

Navratri fasting tips 2024:

चैत्र नवरात्रि व्रत आज यानी 9 अप्रैल 2024 से शुरू हो रहे हैं जो 17 अप्रैल को नवमी के दिन कन्या पूजन के साथ खत्म होंगे. इस हिंदू त्योहार के दौरान कई लोग नौ दिनों का उपवास रखते हैं जब कि कुछ लोग पहले और आखिरी दिन को उपवास के लिए चुनते हैं. नवरात्रि उपवास की बात करें तो जो लोग इसका पालन करते हैं वे ‘फलाहारी’ आहार लेते हैं जिसमें बाजरा, कुट्टू का आटा, साबूदाना, राजगिरा, सिंघाड़े का आटा से बनी चीजें खाते हैं. इसके अलावा आलू, शकरकंद, लौकी, अरबी, कद् , पालक, लौकी, खीरा, गाजर और सभी फल भी फलाहार में शामिल हो सकते हैं. 

नवरात्रि व्रत के दौरान गेहूं, चावल, सूजी, मैदा, मक्के का आटा, फलियां और दालें खाना वर्जित माना जाता है. उपवास के दिनों कतक अगर सही तरह से और सही मात्रा में फलाहार किया जाए तो हेल्दी तरीके से वजन कम भी हो सकता है. वहीं एक्सपर्ट का मानना है कि उपवास रखने के कई फायदे भी होते हैं.

उपवास रखने के फायदे

न्यूट्रिशन कंसल्टेंट डॉ. मेघना पासी का कहना है, ‘आध्यात्मिक पहलू के अलावा सही तरीके से उपवास करने से कई हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं. रिसर्च में बताया है कि फैट बर्न करने और वजन घटाने में उपवास काफी मदद कर सकता है. इसके अलावा उपवास में सीमित भोजन के सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल, हृदय रोग, हाई बीपी जैसी बीमारियों में भी सुधार किया जा सकता है. उपवास के घंटों के दौरान हमारा शरीर आराम की स्थिति में होता है जो हमारे पाचन तंत्र को शरीर में डिटॉक्स प्रक्रिया शुरू करने और हमारी आंत को साफ करने का संकेत देता है.’

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments