Google search engine
Homeबिजनेसहेल्थ इंश्योरेंस के नियम में बड़ा बदलाव… अब 65 की उम्र पार...

हेल्थ इंश्योरेंस के नियम में बड़ा बदलाव… अब 65 की उम्र पार कर चुके लोग भी ले सकेंगे नई पॉलिसी

IRDAI Change Health Insurance Rule : अब किसी भी उम्र का व्यक्ति नई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकता है. पहले इसे खरीदने के लिए अधिकतम आयु सीमा 65 साल थी, लेकिन इसे खत्म कर दिया गया है.

आपके माता-पिता बुजुर्ग हैं और उनकी उम्र 65 साल से अधिक है और आप उनके लिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी (Health Insurance) लेना चाहते हैं, तो फिर अब आपके लिए ये मुमकिन होगा. दरअसल, बीमा नियामक इरडाई (IRDAI) ने हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने से संबंधित नियमों में बड़ा बदलाव किया है और पॉलिसी खरीदने वाले व्यक्तियों के लिए 65 साल की आयु सीमा हटा दी है. इससे पहले ग्राहक केवल 65 साल की उम्र तक ही नई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकते थे.

हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर IRDAI का ऐलान
पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, स्वास्थ्य बीमा खरीदने पर अधिकतम आयु प्रतिबंध (Health Insurance Age Limit) को समाप्त करके IRDAI का लक्ष्य एक अधिक समावेशी और सुलभ स्वास्थ्य देखभाल पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देना है, जो अप्रत्याशित चिकित्सा खर्चों के खिलाफ पर्याप्त सुरक्षा सुनिश्चित करता है. 1 अप्रैल 2024 से प्रभावी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसीज के लिए ये नियम लागू कर दिया गया है. यानी अब किसी भी उम्र का व्यक्ति नई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकता है.

बीमा कंपनियों को दिए गए ये निर्देश 
इरडाई ने मैक्सिमम एज लिमिट को खत्म करते हुए एक सर्कुलर में कहा है कि तमाम बीमा कंपनियां यह सुनिश्चित करें कि उनके पास सभी एज ग्रुप के लोगों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स उपलब्ध हों. रेग्युलेटर ने हेल्थ इंश्योरेंस प्रोवाइडर्स को सीनियर सिटीजंस (Senior Citizens) के हिसाब से इंश्योरेंस पॉलिसीज लाने और उनके क्लेम व शिकायतों से निपटने के लिए डेडिकेटेड चैनल स्थापित करने के भी निर्देश दिए हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments